Home / Latest News / Diet and Nutrition / अलसी के बीज खाने के फायदे | Alsi ke Fayde, Flax seeds in hindi

अलसी के बीज खाने के फायदे | Alsi ke Fayde, Flax seeds in hindi

अलसी के बीज खाने के  फायदे | Alsi ke Fayde, Flax seeds in hindi

अलसी के बीज एक Superfood हैं, यानि इनके फायदे बहुत सारे हैं. अलसी के बीज को English में Flax Seeds कहा जाता है.

आइए हम बताते हैं अलसी खाने के क्या हैं फायदे.

विज्ञान की नई खोजों से पता चला है कि अलसी का सेवन वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल कम करने, ब्लड शुगर कण्ट्रोल करने जैसी कई बीमारियों और सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है.

1     – अलसी वजन कम करने में भी मददगार है. अलसी के बीज से मोटापा कम होता है. अलसी में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस वजह से अलसी खाने पर जल्दी भूख नहीं लगती

2 – अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को दिखने नहीं देते. असली के बीज खाने से शरीर को मिलने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के फायदे स्किन के लिए भी लाजवाब हैं. यह बढती उम्र के असर जैसे झुर्रियों, महीन रेखाओं को दूर करता है. यह त्वचा के कील-मुहांसों को दूर करके स्किन को नयी चमक देता है, त्वचा का कसाव बनाये रखता है.
 

3  – इतना ही नहीं बल्कि अलसी अस्थमा, डायबिटीज और हड्डियों की प्रॉब्लम से लड़ने में मदद करता है. 

4 अक्सर महिलाएं हॉर्मोनल असंतुलन की समस्या से जूझती हैं। अलसी में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन के कारण यह महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है। मेनोपॉज (Menopause) के समय महिलाओं को बेचैनी, अत्यधिक गर्मी लगना, अनियमित ब्लीडिंग, कमर दर्द व जोड़ों में दर्द की समस्या रहने लगती है। हॉर्मोन को संतुलित रखने में अलसी मददगार साबित हो सकता है। इनसे पीरियड्स (Periods) को भी रेगुलर किया जा सकता है।  

5   अलसी के तेल को Flax seed oil या linseed oil कहते हैं.  इसमें Alpha-linolenic Acid (ALA) नामक तत्व होता है जो एक प्रकार का ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड (omega-3 fatty acid) है, जिसके कई सारे चिकित्सकीय लाभ हैं. 

6  बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद: आधा चम्मच अलसी के बीज रोज सुबह गर्म पानी के साथ लेने से बालों के झड़ने की समस्या भी हल होती है। तीन-चार महीने तक नियमित रूप से काढ़ा पीने से बाल सफेद होना रुक जाता है। अलसी के तेल की मालिश करने से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं। इससे त्वचा के रूखेपन, कील-मुंहासे, एग्जिमा, एलर्जी जैसी समस्याओं में राहत मिलती है।

7  थाइरॉएड में असरदार: सुबह खाली पेट अलसी का एक कप काढ़ा हाइपोथाइरॉएड और हाइपरथाइरॉएड दोनों स्थितियों में फायदेमंद है।

8    कुछ लोगों को ड्राई आई सिंड्रोम (dry eye syndrome) की समस्या हो जाती है। इस समस्या में आंखों की बाहरी परत को पर्याप्त लुब्रिकेशन (lubrication) नहीं मिल पाता है, जिससे आंखों में अक्सर जलन होती है। इस रोग के लक्षणों को कम करने के लिए अलसी के तेल (flax seeds oil) का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

9   अलसी के बीज के लाभ पुरुषों के लिए – एक खास बात कि अलसी का सेवन पुरुषों में गंजापन पैदा करने वाले Enzyme को नष्ट करते हैं. अतः Baldness से बचाव के लिए पुरुष अलसी अवश्य खाएं.  

10   चूंकि अलसी की तासीर गर्म होती है, इसलिए ये कफ को पिघलाने में मददगार होता है। इसके सेवन से गले और श्वास नली में जमा हुआ कफ पिघलकर बाहर निकल जाता है।

More Jobs Updates [email protected] http://pharmaguidances.com

 

About Pharmaceutical Guidanace

Check Also

सर्दियों में डे एंड नाईट केयर (Day And Night Care In Winter)

मौसम का प्रभाव सबसे पहले त्वचा और बालों पर पड़ता है | जैसे-जैसे मौसम का …